आइये जाने दही बड़ा कैसे बनाये !!! ....

                        दही बड़ा (Dahi Wada) 
दही बड़ा (Dahi Wada) खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है। त्यौहार या अन्य किसी अवसर पर दही बड़ा खा कर आपकी तबियत तृप्त हो गयी होगी, और  ये दही बड़ा आपके पेट का भी ध्यान रखता है और स्वाद का भी, दही बड़े उरद की दाल से, उरद दाल और मूंग दाल मिलाकर, और सिर्फ मूंग दाल से भी दही बड़े बनाये जाते हैं, आज हम उरद की दाल से दही बड़े बनारहे हैंआइये जाने दही बड़ा कैसे बनाये !!! ....

आइये जाने दही बड़ा (Dahi Wada) कैसे बनाये !!! ....

आईये दही बड़ा बनाना शुरू करते है । 


आवश्यक सामग्रीIngredients for Dahi Wada

·         धुली उरद की दाल - 250 ग्राम
·         दही - 1/2 कि. ग्राम
·         नमक - स्वादानुसार
·         हींग - थोड़ी सी 
·         काजू - 1 टेबल स्पून (छोटे छोटे काट लीजिये)
·         किशमिश - 1 टेबल स्पून
·         भुना हुआ जीरा - 1 टेबल स्पून (जीरे को भून कर पिस लें)
·         लाल मिर्च पाउडर - 1 छोटी चम्मच
·         रिफाइन्ड तेल - तलने के लिये


बनाने की विधि - How to make Dahi Wada

दाल को धो कर दो घंटे के लिये पानी मे़ भिगो दीजिये. पानी निकाल दीजिये और हल्की सी दरदरी पीस लीजिये। एक बर्तन में लेकर, और एक चम्मच पानी में हींग घोल कर दाल में मिला दें।  दाल को एक चोथाई छोटी चम्मच नमक मिलाकर अच्छी तरह दाल फ्लपी होने तक फेंट लीजिये।
आइये जाने दही बड़ा (Dahi Wada) कैसे बनाये !!! ....


एक कढ़ाई में दही बड़े तलने के लिये तेल डालिये और गरम कीजिये. एक छोटी कटोरी लीजिये उस पर एक साफ धुला हुआ गिला कपड़ा ढक कर पीछे की ओर से पकड़ लीजिये।  अब उँगलियों के सहारे से थोड़ी सी दाल निकालिये और कपड़े के ऊपर रखिये, दाल के ऊपर 2 काजू के टुकड़े और एक किशमिश डालिये, किशमिश काजू को चारो ओर दाल उठाकर बन्द कर दीजिये, दही बड़े को उँगलियों से दबाकर चपटा और गोल कर लीजिये।  हलके हाथ से उसे कपड़े से हटा कर कड़ाई में तलने के लिये डालिये।

 बड़े को तल दिजिये, जब बड़े ब्राउन हो जायँ तब उन्हैं कड़ाई से निकाल कर प्लेट में रखिये, सारे बड़े इसी तरह से तल कर तैयार कर लीजिये. आपके दही बड़े (Wada) तैयार हैं । 
आइये जाने दही बड़ा (Dahi Wada) कैसे बनाये !!! ....



अब एक बरतन में एक लीटर पानी लीजिये और हलका गरम कीजिये। इसमें आधा छोटी चम्मच नमक मिला दीजिये। अब सारे दही बड़े नमकीन पानी में डाल दीजिये


तले हुये बड़े आप खाने के आधा घंटे पहले पानी में भिगोयें

आधा घंटे बाद बड़े (Wada) पानी में भीग कर नरम हो जायेंगे। अब एक बड़ा पानी से निकालिये और हथेली से दबाकर अधिक पानी को निकाल दें और दूसरे बर्तन में रख दीजिये.

अब दही को मथ लीजिये और आधा चम्मच नमक मिला लीजिये। दही को बड़ों (Wada) के ऊपर डाल दीजिये। भुना हुआ जीरा बुरक दीजिये। लाल मिर्च (यदि आप पसन्द करते हों) तो वह भी बुरक दीजिये। हरी चटनी और मीठी चटनी दही बड़े के ऊपर डालिये। 

हरे धनिये से सजाइयेदही बड़े (Dahi Wada)  तैयार है । 
आइये जाने दही बड़ा (Dahi Wada) कैसे बनाये !!! ....


1 comments :

Admin said...

How to Become a Vegetarian .....

Post a Comment